Market Update

RBI Monetary Policy - नहीं बदलेगी आपकी EMI, रेपो रेट और रिवर्स रेपो में कोई बदलाव नहीं

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को RBI ने दी राहत, नहीं बढ़ेंगी लोन पर ब्याज दरें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट (Repo Rate) और रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की द्विमासिक बैठक के बाद शुक्रवार को नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा कर दी गई है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि समिति ने लगातार आठवीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

RBI Monetary Policy

मौद्रिक नीति समिति (MPC) की 3 दिवसीय बैठक के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने ब्याज दरों पर लिए गए फैसलों का ऐलान किया. महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को आरबीआई ने राहत दी है और लोन पर ब्याज दरें नहीं बढ़ाने का फैसला किया है.

रेपो रेट-रिवर्स रेपो रेट में बदलाव नहीं

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर (Repo Rate) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है और उसे 4 प्रतिशत रखा है. इसके साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) को भी अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है और इस तिमाही में यह 3.35 प्रतिशत ही रहेगा.

लगातार 9वीं बार रेपो रेट में बदलाव नहीं

यह लगातार 9वीं बार है रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मई 2020 में रेपो रेट को घटाया गया था. रेपो रेट का यह लेवल 2001 अप्रैल के बाद सबसे निचला लेवल है.

एग्री सेक्टर में हुआ सुधार 
प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि पिछली बैठक की तुलना में इस बार भारत की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है. वहीं, खपत और एग्री सेक्टर की ग्रोथ में अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है. वहीं, औद्योगिक और सर्विस सेक्टर में अभी भी सुधार की जरूरत है. मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने फिस्कल ईयर 2021 के लिए GDP की ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा है.

कोई टिप्पणी नहीं