Market Update

शेयर बाजार में सफल होने के गुरु मंत्र - How to become successful in share market

    How to become successful in share market

    शेयर बाज़ार में यह सच है कि शेयर बाजार किसी व्यक्ति के अपने पैसे को कही गुना करने में मदद कर सकता है, किन्तु  यह नहीं भूलना चाहिए कि यह जोखिम भरा होता है। 

    अगर आपको शेयर बाज़ार में कैसे निवेश करना है उसकी जानकारी हो जाए और अगर आप सही तरीके से शेयर बाज़ार में निवेश करे तो शेयर बाज़ार में पैसा बनाना कोई ज्यादा कठिन काम नही होता है किन्तु आपको अछे ज्ञान की आवश्यकता ज़रूर होती है । तो आइये जानते है कुछ ऐसे गुरु मंत्र जो आपको शेयर बाज़ार में ज़रूर ध्यान में रखने चाहिए 

    How to become successful in share market

    How to make portfolio for share market :

    अगर आपको एक सफल निवेशक बनना है तो सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना है की आप कौनसे स्टॉक में अपना पैसा निवेश करेंगे एयर कौनसे स्टॉक में आप अपना पैसा निवेश नही करेंगे 

    हमेशा निवेशक को एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जिसमे कुछ चुनिन्दा शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए । अब आपको यह सवाल होगा की पोर्टफोलियो कैसे बनाए !!

    आपको ऐसे शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखना है जो लाबी अवधि में आपको मुनाफ़ा दे सके । ऐसे स्टॉक या शेयर चुने जो कंपनी अछि हो , उसपर ज्यादा कोई कर्ज ना हो और बहेतर है की वो dividend भी देती हो 

    Depth Research before investing ( शेयर बाज़ार में इन्वेस्ट करने से पहले उसका अध्ययन करे) 

    आप जिस शेयर में निवेश करे उसके पहले आप अपना खुद अध्ययन करे और खुद का रिसर्च करे आप जिस शेयर में निवेश करने वाले है उस कम्पनी के fundamentals और technical दोनों पहेलुओ को समजे और देखिये की आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे है । उसका भविष्य कैसा रहेगा और भविष्य में वो आपको कितना लाभ दे सकती है 

    Portfolio को नियमित check करते रहे :

    पोर्टफोलियो बानाकर सिर्फ इन्वेस्ट करने से कुछ नही होता है किन्तु आपको अपने पोर्टफोलियो को नियमित check करते रहना होगा । क्यूंकि अगर शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव आते है तो आपको यह समाज होनी चाहिए की आपको कौनसे शेयर में गिरावट में खरीदना है और कौनसे शेयर में गिरावट में बेचना है 

    Cut your losses and make big profit

    शेयर बाज़ार में ज्यादातर जोग भावनात्मक होते हुए trading करने लगते है जिसकी वजह से उनको कभी कभी काफी बड़ा नुकशान जेलना पद सकता है। शेयर बाज़ार में जितना हो सकते उतना अपने लोस को control करे और अपना पैसा बाज़ार में डूब ने से बचाना चाहिए । 

    What is stop loss and target in share market 

        शेयर बाजारा में अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है या आप इन्वेस्ट करना सोच रहे है तो सबसे पहले आपको इस बात का पूरा ध्यान रहना चाहिए की आपको अपना loss सुनिश्चित करना पडेगा । 

        हमेशा कोई भी शेयर खरीदते वक्त आपको अपना स्टॉप लोस उमे लगा कर trading करना चाहिए क्यूंकि अगर आपके विरुद्ध आपका कोई ट्रेड चला जाता है तो आपको ज्यादा नुकशान ना हो 

        ठीक वैसे ही आपको शेयर में एक टारगेट भी सुनिश्चित करना चाहिए ताकि आपको अपना प्रॉफिट लेने में आसानी हो 

    Over trading in share market :

        आपको बता दे की जब आप कोई शेयर खरीदते है या बेचते है तो उसका कुछ कमीशन या ब्रोकरेज चार्ज लगता है । जो आपको अपने ब्रोकर को चुकाना पड़ता है । 

        अगर आप बहोत ज्यादा trade करने लगेंगे तो आपके लोस होने के chance भी ज्यादा हो जायेंगे और आपका ज्यादातर पैसा आपका ब्रोकर ले जाएगा । इसलिए हमेशा शेयर बाज़ार में over trading ना करे 

    ज्यादा लालची ना बने ( Don't be greedy)

    शेयर बाजार में लोग लालच में आने लगते है और ज्यादा पैसा बनाने की लालच में अपना पूरा पैसा गवा देते है । तो यह बात जरूर ध्यान में रखे की शेयर बाजार में आपको धैर्य से काम करना पड़ेगा । अगर आप लालची बनोगे तो आपको अपना पैसा गवाना भी पड सकता है ।

    दूसरो की राय पर निवेश :

    शेयर बाजार में ज्यादातर लोग अपना पैसा दूसरे लोगो को देखकर इन्वेस्ट करते है । ऐसा करने आपको बड़ा निक्शान हो सकता है । 

    शेयर बाजार में अपना खुद का research करे और फिर अपने तरीके से निवेश करे ।

    अपने जोखिम को पहले समझे :

    किसी भी शेयर में अपना पूरा पैसा कभी निवेश ना करे  । किसी एक कंपनी के शेयर में अपना पूरा पैसा निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है । इसलिए हमेशा अपना पैसा धीरे धीरे निवेश करे और अपने जोखिम को निवेश करने से पहले समझे ।

    What is analysis in share market :

    शेयर मार्केट में अगर आपको महारथ हासिल करनी है तो आपको दो तरह के एनालिसिस सीखने पड़ेंगे जिसमे पहला है technical Analysis और दूसरा है Fundamental Analysis।

    Technical Analysis in share market :

    Technical Analysis मे आपको Chart को read करना होता है । जिसमे चार्ट में Candle stick patterns, Indicators, moving average, Support and resistance, rsi और दूसरे indicators का सहारा लेना होता है और स्टॉक के बारेमे आप अपना prediction लगा सकते है ।

    Fundamental Analysis in share market :

    Fundamental Analysis में आपको कंपनी का fundamental Check करना होता है । मतलब की कंपनी कैसा काम कर रही है , कंपनी की आय कितनी हो रही है , कंपनी नुकसान में है या मुनाफा कमा रही है, कंपनी पर कितना कर्जा है इत्यादि बातो को आपको समझना होता है । कंपनी की balance sheet को read करके आपको prediction करना होता है की कंपनी भविष्य में कैसा performance कर सकती है ।

    Conclusion :

    इस पोस्ट में आपने जाना की आप कैसे शेयर बाजार में सफल हो सकते है । Fundamental और Technical analysis की मदद से कैसे आप किसी कंपनी के शेयर के बारे में prediction कर सकते है और अन्य कुछ जरूरी बातो को भी समझा । 

    कोई टिप्पणी नहीं