Market Update

शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें - How to invest in share market for beginners

     शेयर बाज़ार में पैसा बनता है यह बात सही है पर उसके लिए शेयर बाज़ार कि समझ होना भी ज़रूरी होता है । share market में कैसे इन्वेस्ट करना है यह जानकारी आपको होनी चाइए । ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता कि share market में invest कैसे करे और शुरुआत कैसे करें । शेयर मार्केट में आने से पहले एक बात आपको दिमाग में रखनी चाहिए कि अचानक और एक ही दिन में अमीर बनने कि लालच नहीं करनी है । शेयर मार्केट में धीरे धीरे इन्वेस्ट करके आप आगे बढ़ सकते है । 

stock

    How to invest in share market for beginners

    IPO ( आईपीओ) :

    जब कोई कंपनी को धन कि ज़रूरत होती है तो वो बैंक से कर्जा ना लेकर वो कंपनी आईपीओ (IPO) जारी करती है। आप आईपीओ में इन्वेस्ट कर सकते है । लिस्ट होने पर आप उससे तुरंत या तो उसका भाव जब भी उप्पर जाए तब आप उसको बेच सकते है और मुनाफा कमा सकते है । अगर आपको आईपीओ (ipo) की जानकारी नहीं है तो हमने इस पर एक पोस्ट लिखा हुआ है । कृपया यहां क्लिक करे "आईपीओ (IPO) क्या होता है"

    Demat Account ( डीमैट अकाउंट) :

    अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास डीमैट अकाउंट होना ज़रूरी है जिसके ज़रिए आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते है । 

    Share के उतार चढ़ाव को समझे :

    किसी भी शेयर का भाव उपर नीचे होता रहता है वह उस share की खरीदी और बिकवाली पर चलता है । अगर शेयर कि बिकवाली ज्यादा रहेगी तो शेयर नीचे जाएगा और अगर शेयर में खरीदी ज्यादा रहेगी तो शेयर उपर जाएगा । जिससे शेयर में उतार चढ़ाव रहते है । आपको खरीदी और बिकवाली कि सही जानकारी होनी ज़रूरी है या उसका अध्ययन ज़रूरी है । शेयर मार्केट में सपोर्ट और रेजिस्टेंस क्या होता है उसकी जानकारी चाहिए तो यहां क्लिक करें "सपोर्ट और रेजिस्टेंस"


    investment के कुछ प्रकार होते है जिसमे मुख्य 3 प्रकार है । आयिए इसके बारे में जानते है ।

    Short Term investment :

    यह investment कुछ समय के लिए होता है जिसमें आपको कोई अच्छा स्टॉक को खरीदकर अपने अकाउंट में रखना होता है और कुछ समय में उस share की किम्मत अगर उप्पर जाती है तो उसमे फायदा लेकर उस share को बेच देना होता है । जिसको short term investment कहते है ।

    Long term Investment :

    यह investment लंबी अवधि के लिए किया जाता है मतलब कुछ महीनों या सालो के लिए। जिसमे लिए गए शेयर कि वैल्यू जब ज्यादा होती है मतलब की कीमत ज्यादा होती है तब उस शेयर को एक अच्छा मुनाफा लेकर बेचा जाता है । जिसको long term investment कहते है ।

    Intraday :

    यह एक risky trading होती है जिसमे किसिभी शेयर को मार्केट शुरू होने के बाद खरीदा जाता है और उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले बेच दिया जाता है । जिसमे आपको ज्यादा knowledge कि जरूरत होती है । इसमें आपको खास बातों का ध्यान रखना होता है । हमने इस पर एक article लिखा हुआ है । कृपया ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें "intraday trading"

    अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करें । 

    कोई टिप्पणी नहीं