Market Update

Trading करने का सबसे बेस्ट टाइम कौनसा है - When to buy stocks for beginners in India

यह पोस्ट उन लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण है । जिनको यह सवाल काफी Time से है की share market में कब शेयर को buy करें । "When to buy stocks for beginners in India

दोस्तो ज्यादा टाइम नहीं लेंगे सीधा टॉपिक पर बात करे तो सबसे पहले तो आपको यह बात दिमाग में रखनी है की market में simple - simple Analysis से प्रॉफिट बनता है । प्रॉफिट बनाने के लिए आपको कोई Hardcore Technical Analysis या Fundamental Analysis की जरूरत नही है ।

अगर हम कोई बिजनेस करते है तो सबसे पहले उस बिजनेस को समझना जरूरी होता है ठीक वैसे ही आपको Stock market को समझना जरूरी है । दोस्तो शेयर मार्केट में Timing का काफी Importance है । हमारा Indian Stock Market 9:15 am से 3:30 pm तक होता है । पर आपने कभी एक बात नोटिस की है की मार्केट में बहुत बार ऐसा होता है की स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग में अचानक ज्यादा वॉल्यूम आता है । ज्यादा move आता है । 
timing

    Which time-frame is best for intraday trading

    दोस्तो शेयर मार्केट में Trading अलग अलग तरीके से होती है । कुछ लोग Option Trading करते है तो कुछ लोग Stock Trading etc । अब यह समझने वाली बात है है की Stock को buy करने की सबसे अच्छी timing कौनसी हो सकती है । 

    Best share market trading PART - 1 Timing (9:50 to 10:30)

    आपको बता दे की Indian Stock Market जब Open होता है । मतलब की सुबह 9:15 से मार्केट थोड़ा volatile रहता है । इस टाइम में मार्केट में काफी उतार चढ़ाव रहता है । मार्केट सेटल होने में थोड़ा टाइम लेता है । अगर आप intraday trading करना चाहते है तो 9:50 से 10:30 का टाइम intraday trading के लिए अच्छा टाइम है ।

    Reason :
    इसका reason यह है की जब आप intraday trading करते है तब आपको एक अच्छी वोलेटिलिटी की जरूरत होती है अगर मार्केट side ways रहेगी, एक ही रेंज में मार्केट घूमेगी तो आपके stoploss हिट होने के Chance बढ़ जाते है और आपको Trade लेने के बाद ज्यादा वक्त बैठना भी पड़ेगा । अगर आपके पास कोई भी Setup है तो आपको पता होगा कोई कोई भी Setup trending Market में काम करता है । इसका मतलब यह है की 9:50 to 10:30 Trending Market रहता है । जो Stocks मे Intraday Trading करने के लिए बेस्ट टाइम है । 

    Best share market trading PART - 2 Timing (10:30 TO 1:30) 

    अब दूसरा टाइमिंग है उसमे आपको एक बात याद रखनी है की इसमें आपको कोई Fresh Position नही लेनी चाइए । जी हां 10:30 To 1:30 ऐसा टाइम stock market में रहता है जिसमे आपको कोई नई पोजीशन नही बनानी चाहिए । 

    Reason : 
    दोस्तो, 10:30 To 1:30 ऐसी Timing रहती है हमारे इंडियन शेयर मार्केट में जो की काफी Confusing रहेगी । क्योंकि जो मूवमेंट पार्ट 1 टाइमिंग में आई है वो थोड़ी रिट्रेसमेंट लेगी । इसी लिए इस टाइम में आपको कोई भी फ्रेश पोजीशन नही करनी चाइए । Indian Stock Market में 10:30 to 1:30 में आपको ज्यादातर एक sideways Market देखने को मिलता है जिसमे आपको Stocks या Option buy नही करे तो ज्यादा बेहतर रहता है ।

    Best share market trading PART - 3 Timing (1:30 TO 3:30)

    दोस्तो Indian Share Market मे जबरदस्त Volume आता है वो 1:30 to 3:30 के टाइम में आता है । जिसमे आपको market की एक परफेक्ट दिशा को समज सकते है और ज्यादातर आपको इस टाइमिंग में एक अच्छी movement मिलती है जो की intraday और option trading के लिए काफी ज़रूरी है।

    Reason : 
    दोस्तो , एक बात याद रखना अगर आप Intraday Trading करते है तो किसी ट्रेड में जितना Entry Important है उतना Exit भी important है । अगर आप Option Trading करते है तो भी यह Timing आपके लिए बेस्ट है । और आप इस time में Stocks पर भी trading कर सकते है । 

    Important

    • हमारा भारतीय शेयर बाजार Monday से Friday तक होता है । जिसमे आप मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते है । 
    • शेयर मार्केट में Monday को और Friday को ज्यादा Volatile Market रहता है । 
    I hope आपको इतना तो समझ आ गया है की आपको कौनसे टाइम में स्टॉक मार्केट में ट्रेड करना चाइए । इस आर्टिकल में मैंने आपको स्टॉक और ऑप्शन दोनो के लिए बताया है । "when to buy stocks for beginners in India" यह Topic अच्छा लगा तो कृपया शेयर जरूर करे ताकी जो लोग शेयर मार्केट से जुड़े है इनको इसके बारे में अच्छी जानकारी मिल सके । 

    कोई टिप्पणी नहीं