Market Update

Penny Stock क्या होता है - What is penny stock in Hindi

    आपने शेयर मार्केट में Penny stock शब्द कहीं बार सुना होगा । कहीं लोगो को Penny Stocks बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की Penny Stock क्या होता है । आज हम इस पोस्ट में Penny Stock के बारे में जानेंगे कि Penny Stock क्या होता है और उसके क्या क्या फायदे और नुकशान हो सकते है

Penny stock

Penny Stock क्या होता है ?

Penny stock एक low price stock होता है मतलब कि उस Share (शेयर) कि कीमत कम होती है । अगर हम इसका अर्थ निकाले तो आपको बता दे की Penny शब्द का अर्थ सिक्का होता है जो UK और Ireland (आयरलैंड) दोनों जगह यह शब्द currency में किया जाता है । 

ज्यादातर लोग Penny Stock में इन्वेस्ट करने मै फोकस करते है पर वो थोड़ा risky भी रहता है क्यों कि सभी Penny Stock आपको लखपति और करोड़पति बनाए ऐसा नहीं होता है । 

अगर हमारे भारत कि बात करे तो हमारे देश भारत मे penny stock की कीमत 1 रुपए से लेकर 20 रुपए तक की हो सकती है । Penny Stock का मार्केट कैप होता है वो कम होता है । Penny Stocks के कुछ फायदे और नुकसान भी है ।
what is penny stock

Penny Stocks के बारे में कुछ बाते जानना ज़रूरी है ।

  • Penny Stock की Movement काफी कम रहती है जिसकी वजह से आपको काफी धीरज के साथ इसमें रुकना पड़ता है । 
  • Penny Stock में जितना upper Cercuit लग सकता है उतना lower Cercuit भी लग सकता है । आपको बता दे कि बहुत ऐसे Penny Stocks होते है जिनमे अचानक Upper Cercuit लगने शुरू हो जाते है और बहुत उप्पर भी चला जा सकता है और अचानक Lower Cercuit भी लग सकता है । 
  • Penny Stocks Company के बारे में ज्यादा news मार्केट में नहीं होती है । जिसकी वजह से Penny Stock में कुछ ज्यादा मूवमेंट नहीं रहता है । जिसकी वजह से इसमें इन्वेस्ट करना भी Risky हो जाता है।
  • Penny Stocks में ज्यादातर लोगों को इन्वेस्ट करना अच्छा लगता है उसका reason यह है कि Penny Stock की कीमत काफी कम होती है । इसलिए लोग थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करके ज्यादा स्टॉक buy कर सकते है ।
  • Penny Stocks में invest करने वाले ज्यादातर लोगों को पैसा double करने कि लालच रहती है जिसकी वजह से कभी कभी उनको फसना भी पड़ सकता है ।
  • ऐसा भी नहीं है कि सभी Penny Stocks एक जैसे होते है । कुछ स्टॉक ऐसे भी होते है जो अच्छी मूव कर जाते है । 
  • शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने में एक बात आपको पता होनी चाइए की जितने chance आपके प्रॉफिट के है इतने chance आपके loss के भी होते है । 
  • आपने Stock Manipulation के बारे में सुना होगा जिसमे किसी छोटे स्टॉक को ऑपरेटर्स अचानक उप्पर और नीचे कर देते है । जो एक ग़लत बात होती है । आपको बता दे की Penny Stock में Manipulation आसानी से किया जा सकता है ।
  • Penny Stock में invest करना क्या Safe है ? तो आपको बता दे कि , Penny Stock में इन्वेस्ट करना सुरक्षित नहीं है । 
शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना जोखिम भरा होता है जिसमे आपकी पूंजी कि कोई गारंटी नहीं होती है । अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया अपने और दोस्तो और शेयर मार्केट से जुड़े लोगों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Penny Stocks के बारे में जानकारी मील सके ।

कोई टिप्पणी नहीं