Market Update

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए - Share Market se Paise Kaise Kamaye

     शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसमें शेयर को खरीदा या बेचा जाता है । किसी भी कंपनी के शेयर खरीदकर पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और उसके बाद जब कंपनी का शेयर का भाव बढ़ जाए तब खरीदे हुए शेयर को मुनाफा लेकर बेचा जाता है । बहुत लोगो के यह सवाल रहते है की share market में पैसा कैसे कमाए तो आज इस पोस्टमे हम जानेंगे की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

    शेयर मार्केट में उतार - चढ़ाव रहते है मतलब की शेयर कि कीमत उपर नीचे होती रहती है । जिसका फायदा उठाकर शेयर बाज़ार में पैसा कमाया जाता है । शेयर मार्केट में पैसा कमाने के बहुत तरीके होते है मतलब की अलग अलग तरह कि trading होती है जैसे कि Short Term Trading, Long Term Trading, swing Trading, Scalping, Intraday Trading, Positional Trading, Future Trading, option Trading. शेयर मार्केट में महारथ हासिल करने के लिए चार्ट कैसे पढ़ा जाता है , Price Action, Indicator और Chart Pattern का सहारा लिया जाता है । 

शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे और कौनसी बातो का रखे ध्यान 
  1. शेयर मार्केट में किसी भी शेयर में अगर आप इन्वेस्ट करे तो सबसे पहले आपको उसकी Research करनी चाहिए । कंपनी फायदे में है या नुकसान में यह बाते आपको जानना बहुत जरूरी होता है । 
  2. कंपनी की Balance Sheet, Profit - Loss Statement को देखना जरूरी है । 
  3. कभी किसी दोस्तो और रिश्तेदारो की राय पर अपना पैसा कभी मार्केट में इन्वेस्ट ना करे । आपको खुद इन्वेस्ट करने से पहले शेयर कंपनी के बारे मे research करना है ।
  4. किसी भी शेयर में बहुत ज्यादा अपना पैसा इन्वेस्ट ना करें । क्योंकि शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव रहते है और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना जोखिम भरा होता है । 
  5. अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो किसी और से लिए हुए उधार पैसे या रिश्तेदार से लिए हुए पैसे कभी शेयर मार्केट में निवेश ना करें । 
  6. अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाने आते है तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट के बरेमे जानकारी लेना आवश्यक होता है । शेयर मार्केट में कुछ ज़रूरी शब्द होते है जिनका अर्थ आपको पता होना चाहिए । अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़े हुए शब्दो के बारे में जानना है तो यहां क्लिक करें "Share Market Words"
  7. जब आप कोई भी कंपनी में निवेश करे उससे पहले आपको उस कंपनी कि ताकत और कमजोरी दोनों पहलू को समझना है । Compny के Future और Past दोनों पहलू को आपको समझना है ।
  8. शेयर मार्केट में काफी उतार चढ़ाव रहता है । किसी एक शेयर में पूरा पैसा इन्वेस्ट ना करें । बेहतर है कि आप एक पोर्टफोलियो बनाए जिसमे अपनी रिसर्च करके कुछ अच्छे Stocks का चयन करें और थोड़ा थोड़ा पैसा अलग अलग शेयर में invest करें । किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी पर कितना कर्ज है वो देखले । 
  9. ज्यादा जोखिम लेने से दूर रहे । कीसिभी शेयर में निवेश करने से पहले अपने जोखिम क्षमता का आभास रखे । 
  10. शेयर मार्केट में समय का खास महत्व होता है मतलब की आपको कब खरीदना है और कब बेचना है वो भी आपको सुनिश्चित होना चाहिए ।
  11. किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले यह ज़रूर देखें की उस कंपनी या कंपनी के बोर्ड मेंबर के खिलाफ कोई गंभीर केस तो नहीं है । 
  12. आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे है उस कंपनी का बिजनेस मॉडल पर सोचे और समझिए । उसका बिजनेस मॉडल क्या है वो क्या काम करती है और भविष्य में क्या वो कंपनी अपने काम को टीका पाएगी उसका थोड़ा अध्ययन करे ।
  13. किसी भी शेयर में निवेश करे तब स्टॉप लॉस और टारगेट निश्चित करें । अगर आपको स्टॉप लॉस और टारगेट के बारे में पता नहीं है तो यहां क्लिक करके आप देख सकते है "स्टॉप लॉस और टारगेट का महत्व"
आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया अपने दोस्तो और अन्य ग्रुप में शेयर जरुर करें । लोको को इसके बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके । 

कोई टिप्पणी नहीं