Market Update

What is Target - Stop loss in share market | Stop Loss और Target क्या होता है ?


शेयर मार्केट (share market) में निवेश के लिए स्टॉपलॉस (Stop loss) और टारगेट (Target) काफी महत्वपूर्ण रहते हैं। शेयर मार्केट में आने से पहले आपको यह बात पता होनी चाहिए कि शेयर मार्केट में जितना फायदा हो सकता है उतना ही आपको नुकसान भी शेयर मार्केट में हो सकता है । 

अगर आपको पता नहीं है कि स्टॉपलॉस और टारगेट क्या होता है तो आपके लिए यह बात जानना बेहद जरूरी है । आइए इसका मतलब जानने की कोशिश करते हैं । किसी भी शेयर का स्टॉप लॉस वह मूल्य है जिससे ज्यादा आप को नुकसान नहीं हो सकता । आइए इसको एक उदाहरण से समझे है । 

Related Post : TTML Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025 and 2030 

Related Post For You : Adani power share price target 2022, 2023, 2025, 2030

मान लीजिए कि आपने किसी कंपनी का शेयर ₹100 में खरीदा है और उसका टारगेट प्राइस ₹150 रखा है और इसका स्टॉपलॉस प्राइस आपने ₹70 रखा है तो इसका मतलब यह है कि अगर यह शेर ₹70 के नीचे जाएगा तो आपकी पोजीशन वहां से कट कर दी जाएगी मतलब की आपको उससे ज्यादा लॉस नहीं हो सकता और ठीक वैसे ही आपने टारगेट प्राइस 130 रखा है इसका मतलब यह है कि अगर शेयर 130 की टारगेट प्राइस तक पहुंचता है तो आपका प्रॉफिट वहां से बुक हो जाएगा ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करें ताकि उनको भी शेयर मार्केट की जानकारी मिल सके । 

Read MoreFIIs, DIIs और Retail Investor का मतलब और महेत्व जानिये

1 टिप्पणी: