Market Update

Technical Analysis kaise Karen - Technical Analysis kya hai

    Share Market मे invest करने से पहले आपको Technical Analysis कैसे करे वो सीखना चाइए । आज इस पोस्ट में हम जानेंगे What is Technical Analysis in Stock Market, टेक्निकल एनालिसिस कैसे करते है शेयर बाज़ार में

stock chart
Technical Analysis का अर्थ :
    Technical Analysis एक ऐसा एनालिसिस है जिसमे किसी स्टॉक का मूवमेंट , वॉल्यूम, उसकी Price Action और दूसरे indicators का सहारा लिया जाता है जिससे उस स्टॉक के मारे में कुछ आगे कि जानकारी मिल सके कि stock में आगे क्या मूवमेंट हो सकती है ।

Technical Analysis मे कौनसे कौनसे Parameters है ज़रूरी :
    Technical Analysis करने में किसी स्टॉक कि Price Action देखी जाती है , Open Price - Low Price - High Price देखा जाता है । स्टॉक ने एक साल में कितनी movement की है वो देखा जाता है (जिसको 52 weeks High Or 52 Weeks Low बोला जाता है) Technical Analysis में सपोर्ट और रेजिस्टेंस देखा जाता है । अगर आपको पता नहीं है कि Support - Resistance क्या है तो यहां क्लिक करके आप उसके बारे में समझ सकते है | "What Is Support and Resistance"

Technical Analysis करने के लिए इन बातो को ध्यान में रखना ज़रूरी है :

  • Chart (चार्ट) क्या होता है :
    शेयर मार्केट में चार्ट का बहुत ही अलग महत्व है । चार्ट आपको किसी भी स्टॉक कि movement को दिखाता है । चार्ट का भी अलग अलग प्रकार होता है जैसे कि , Candle Stick Chart, Kagi, Heikin Ashi, Line Chart, Volume Candle और इसमें ज्यादातर Use होने वाला चार्ट Candle Stick Chart है । 
  • Chart Pattern (चार्ट पैटर्न) क्या है :
    शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव रहता है मल्टब कि कोई भी share एक तरफा movement नहीं करता है । कोई भी share उपर- नीचे प्राइस एक्शन करता है । जो अलग अलग चार्ट पैटर्न बनाता है जिसको पढ़कर आपको एक अंदाजा आ सकता है कि शेयर मे क्या movement हो रही है । 
    प्रत्येक कैंडल स्टिक एक विशेष अवधि के दौरान उस शेयर में व्यापार को विशिष्ट संख्या को दर्शाता है । जापानी कैंडल स्टिक सबसे पुरानी चार्ट तकनीक है । कैंडल स्टिक के अलग अलग प्रकार है जिसमे मारूबोजू, डोजी, हैमर, हैंगिंग मेन, शूटिंग स्टार और अन्य पैटर्न का समावेश होता है । 
  • Indicator का उपयोग :
    जब कभी technical analysis किया जाता है तब Indicator का उपयोग किया जाता है । Indicator एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो चार्ट पर लगाया जाता है और Indicator के जरिए एक अनुमान लगाया जाता है की शेयर में क्या मूवमेंट हो सकती है । RSI, MACD, VOLUME, MOVING AVERAGE मुख्य indicator है जिसका इस्तेमाल Technical Analysis में किया जाता है ।
  • Price Action का महत्व :
    शेयर बाज़ार में कीमत पर Focus किया जाता है । शेयर की Price को देखा जाता है । शेयर की movement और Price Action देखकर शेयर का अनुमान लगाया जाता है कि शेयर मे क्या movement हो सकती है । 
    Technical Analysis में कंपनी कि Analysis नहीं की जाती जिसको फंडामेंटल एनालिसिस कहा जाता है । Technical Analysis में सिर्फ चार्ट पर देखकर Analysis किया जाता है ।
  • Volume का उपयोग :   
    Volume का उपयोग यह बात सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि उस अवधि के दौरान शेयर मे कितनी खरीदी और बिकवाली होती है । सरल भाषा में आपको समझाए तो ज्यादा Volume मतलब ज्यादा खरीदी या बिकवाली और कम Volume मतलब कम खरीदी या बिकवाली ।

कोई टिप्पणी नहीं